हिमाचल में एक दिन में सबसे ज्यादा 711 कोरोना मरीज मिले, 7 लाेगों ने तोड़ा दम

देशभर में जहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दिनोंदिन गिर रहा है वहीं हिमाचल में सोमवार को जबर्दस्त ब्लास्ट हुआ। एक दिन में सबसे ज्यादा 711 कोरोना संक्रमित मिले। इससे प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 26 हजार 197 हो गया है। एक दिन में इतने केस मिलने से रिकवरी रेट 80% से नीचे आ गया है। सोमवार को यह 78.64 % रहा है। शिमला में सबसे ज्यादा 204 काेराेना के नए मामले सामने आए हैं।

कुल्लू में 121, मंडी में 114 , हमीरपुर में 61, कांगड़ा में 50, बिलासपुर में 29, चंबा में 22, किन्नाैर में 12, लाहाैल स्पीति में 22, सिरमाैर में 13, साेलन में 41 और ऊना में 22 काेराेना के नए मरीज पाए गए हैं। प्रदेश में काेराेना के 5192 एक्टिव मरीज हाे गए हैं। सोमवार को 228 मरीज ठीक भी हुए हैं। अब तक 20603 लोग ठीक हो चुके हैं।

कोरोना संक्रमण की वजह से 7 लाेगाें ने दम तोड़ दिया। प्रदेश में संक्रमण से मरने वालाें की संख्या 378 पहुंच गई है। सोमवार को मरने वालों में कुल्लू में 2, बिलासपुर, किन्नाैर, कांगड़ा, साेलन और सिरमाैर में एक-एक व्यक्ति शामिल है। ये भी अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त दिखाओ।

कोरोना वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल

फाइजर का दावा-कोरोना वैक्सीन 90% से ज्यादा वॉलंटियर्स पर असरदार रही

वॉशिंगटन अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की बायोटेक फर्म बायोएनटेक ने दावा किया है कि उनकी बनाई वैक्सीन 90% से अधिक असरदार है। कंपनियों का दावा है कि उनकी वैक्सीन उन लोगों पर भी असरदार साबित हुई है, जिनमें कोरोना के लक्षण पहले से दिखाई नहीं दे रहे थे। फाइजर के चेयरमैन और सीईओ डॉ. अल्बर्ट बौरला ने कहा- ‘आज का दिन मानवता और विज्ञान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हमारी वैक्सीन के ट्रायल तीसरा चरण सफल रहा। इसमें 43 हजार वॉलंटियर्स ने हिस्सा लिया था। ट्रायल के दौरान यह वैक्सीन 90 फीसदी वॉलंटियर्स पर कारगर साबित हुई।’ उन्होंने कहा- ‘वैक्सीन डेवलपमेंट प्रोग्राम में यह सफलता ऐसे समय में मिली है जब पूरी दुनिया को इस वैक्सीन की जरूरत है। संक्रमण की स्थिति ऐसी है कि अस्पतालों में क्षमता से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं और अर्थव्यवस्था नीचे जा रही है।

17 नवंबर को एक साल का हो जाएगा कोरोना
दुनिया में कोरोना को आए एक साल होने वाला है। पिछले साल 17 नवंबर को चीन के वुहान में पहला कोरोना का केस मिला था। उस दौरान आधिकारिक तौर पर 55 साल की महिला को संक्रमित बताया गया था। इसके बाद कोरोना पूरी दुनिया पर कहर बनकर टूटा। दुनिया में अब तक 5.6 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए और 12.62 लाख लोगों ने जान गंवाई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3k8Knn2
via Dainik Bhaskar

Post a comment

0 Comments