भंडारण, आपूर्ति व्यवस्था और प्रबंधन के लिए दस हजार कर्मियों को दी जा रही है ट्रेनिंग

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए तैयार की जा रही कोविड-19 वैक्सीन जल्द तैयार होने की उम्मीद है। ऐसे में उसके भंडारण और आपूर्ति व्यवस्था के लिए भी तैयारियां शुरू हो गई है। इसी दिशा में अपोलो अस्पताल ने प्रतिदिन 10 लाख कोविड-19 वैक्सीन के प्रबंधन के लिए पूरी तरह से तैयार होने की घोषणा की है।

पूरे भारत भर में फैले हुए नेटवर्क का उपयोग अपोलो अस्पताल करेगा। अपोलो अस्पताल के नेटवर्क में कोल्ड चेन सुविधाओं के साथ 19 दवाइयां आपूर्ति केंद्र, 70 अस्पताल, 400 से ज्यादा क्लीनिक, 500 कॉर्पोरेट हेल्थ सेंटर्स, 4 हजार फार्मेसी और अपोलो 24/7 ओम्नी-चैनल डिजिटल प्लेटफार्म शामिल हैं।

इन जगहों पर कोविड-19 वैक्सीन के प्रबंधन की भारी क्षमता उपलब्ध होगी। वैक्सीन के प्रबंधन के लिए अपोलो अपने 10 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को प्रशिक्षण दे रहा है। साथ ही प्रबंधन के लिए उन्हें अपोलो सेंटर्स में तैनात किया जाएगा।

अपोलो ग्रुप की शोभना कामिनेनी ने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए वैक्सीन की प्रतीक्षा पूरा देश कर रहा है। वैक्सीन आने के बाद हमें देश की 1.3 बिलियन आबादी में से हर एक व्यक्ति तक वैक्सीन को जल्द से जल्द और सुरक्षित रूप में पहुंचाना अपने आप में एक चुनौती होगी। ऐसे में सभी तक आसानी से वैक्सीन की आपूर्ति के लिए अपनी कोल्ड चेन को और ज्यादा मजबूत करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि हम हर दिन 10 लाख तक डोसेस का प्रबंधन कर पाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2SV6FO1
via Dainik Bhaskar

Post a comment

0 Comments